RR KABEL लिमिटेड का 13 सितंबर को खुलेगा IPO

जयपुर. आरआर काबेल लिमिटेड (कंपनी) 13 सितंबर को इक्विटी शेयरों की अपना आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफर-प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश) खोलेगी। ऑफर में 180 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का एक फ्रेश इशू और 17,236,808 इक्विटी शेयर तक का ऑफर फॉर सेल शामिल है, जिसके तहत मौजूदा शेयरधारकों की हिस्सेदारी बेची जाएगी। इस ऑफर में 10.8 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का आरक्षण भी शामिल है।
कंपनी फ्रेश इश्यू के जरिए जुटाई गई राशि का उपयोग, बैंकों और वित्तीय संस्थानों से लिए गए उधार के पूर्ण या आंशिक भुगतान या पूर्व भुगतान के लिए करेगी, जो अनुमानित तौर पर 136 करोड़ है। शेष राशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए होगी। ऑफर फॉर सेल में महेंद्र कुमार रामेश्वर लाल काबरा के 754,417 इक्विटी शेयर, हेमंत महेंद्र कुमार काबरा द्वारा 754,417 इक्विटी शेयर, सुमीत महेंद्र कुमार काबरा के 754,417 इक्विटी शेयर, काबेल बिल्डकॉन सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के 707,200 इक्विटी शेयर, राम रत्न वायर्स लिमिटेड के 1,364,480 इक्विटी शेयर, टीपीजी एशिया VII एसएफ प्राइवेट लिमिटेड के 12,901,877 इक्विटी शेयर तक शामिल हैं, जो “इन्वेस्टर सेलिंग शेयरहोल्डर” हैं।
इक्विटी शेयरों को आरएचपी के जरिए पेश किया जा रहा है और इन्हें बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड जैसे मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध किया जाएगा। ऑफर से जुड़े प्रयोजनों के लिए, नामित स्टॉक एक्सचेंज बीएसई है। यह ऑफर प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार किया जा रहा है, जो संशोधित (एससीआरआर) तौर पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पूंजी निर्गम एवं डिस्क्लोजर अनिवार्यता) के विनियम 31 के साथ और विनियम, 2018 संशोधित (सेबी आईसीडीआर विनियम) से सम्बद्ध है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियमन 6(1) के अनुसार और बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिए किया जा रहा है, जिसमें पात्र संस्थागत खरीदारों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए नेट ऑफर के 50% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा।
नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% केवल म्यूचुअल फंड के लिए, आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और नेट क्यूआईबी का शेष हिस्सा, म्यूचुअल फंड सहित एंकर निवेशकों के अलावा सभी क्यूआईबी के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिनमें म्यूच्यूअल फंड शामिल होंगे, जो इस पर निर्भर करेगा कि वैध बोलियां, ऑफर प्राइस पर या उससे ऊपर हों। नेट ऑफर का कम से कम 15% गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जैसे (ए) गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए उपलब्ध हिस्से का एक-तिहाई हिस्सा, 2 लाख से 10 लाख तक से अधिक का आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा और (बी) गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए उपलब्ध हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा, 10 लाख से अधिक का आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, लेकिन किसी भी उप-श्रेणियों से गैर अभिदान प्राप्त हिस्से को गैर-संस्थागत निवेशकों की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है। बशर्ते वैध बोलियां ऑफर प्राइस पर या उससे ऊपर हों।
इसके अलावा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए नेट ऑफर का कम से कम 35% उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियां ऑफर प्राइस पर या उससे ऊपर प्राप्त हों। कर्मचारी आरक्षण खंड के तहत आवेदन करने वाले पात्र कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे, जो ऑफर प्राइस पर या उससे ऊपर प्राप्त वैध बोलियों पर निर्भर करेगा।